सर्दियों में इन 5 चीजों को बासी ना खाएं, सेहत पर पड़ता है बुरा असर

सर्दियों में इन 5 चीजों को बासी ना खाएं, सेहत पर पड़ता है बुरा असर

सेहतराग टीम

अक्सर लोग सुबह का बचा हुआ खाना शाम को खाते हैं। हम सबमें कई लोग ऐसा करते हैं। अक्सर सर्दियों में लोग ऐसा ज्यादा करते हैं, क्योंकि सर्दियों में खाना जल्दी खराब नहीं होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ फूड्स या चीजें हैं जिन्हें खाने से आपकी सेहत खराब हो सकती है। तो आइए जानते हैं उन फूड्स के बारे में, जो सर्दियों के मौसम में बासी नहीं खाने चाहिए।

पढ़ें- कोरोना टीका लेते समय और लेने के बाद इन सावधानियों को ध्यान रखें, जानें एक्सपर्ट की राय?

इन बासी चीजों को दोबारा गर्म ना करें

पालक

पालक में नाइट्रेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो ज्यादा पकाने पर कार्सिनोजेनिक नाइट्रोसेमाइंस में बदलता है। इस वजह से पालक को फिर से गरम करके खाने से बचना चाहिए। यही नहीं पालक को कच्चा या हल्का पकाकर खाने ज्यादा फायदेमंद होता है।  

आलू

आलू को पकाने के बाद अगर लंबे समय तक आप ठंडा छोड़ देते हैं तो इसमें क्लोस्ट्रीडियम बोटुलिनम नाम का बैक्टीरिया आ जाता है। इस बैक्टीरिया के कारण कई बीमारियां हो जाती हैं जिसमें धुंधला दिखना, मुंह में सूजन आना और सांस लेने में दिक्कत होना। आलू को कभी भी माइक्रोवेव या किसी तरह से रिहीट नहीं करना चाहिए।

चिकन

अंडे की तरह कच्चे चिकन में भी साल्मोनेला बैक्टीरिया पाया जाता है। बहुत देर तक रखने पर ये बैक्टीरिया तेजी से बढ़ता है। इससे बचने के लए चिकन को हाई हीट पर अच्छे से पकाना चाहिए।

चावल

पके हुए चावल को रूम टेंपरेचर पर देर तक छोड़ने से उसमें बेसिलस सेरेस बैक्टीरिया बनने लगते हैं। बचे हुए चावल को कई बार गरम करके खाने से फूड प्वॉइजिंग भी हो सकता है। कोशिश करें कि चावल बनाने के कुछ घंटों के अंदर तक खाकर खत्म कर दें। 

अंडा

अंडे में सबसे ज्यादा साल्मोनेला पाया जाता है। साल्मोनेला एक तरह का बैक्टीरिया है जो कच्चे या अधपके अंडे में होता है। इसकी वजह से बुखार, पेट में ऐंठन या डायरिया जैसी समस्या शुरू हो सकती है। ज्यादातर लोग अंडे को कम हीट पर पकाते हैं और इसकी वजह से बैक्टीरिया मरते नहीं हैं और बासी अंडा खाने से ये बैक्टीरिया दोगुने हो जाते हैं।

इसे भी पढ़ें- 

आंखों में दिखे ये समस्या तो तुंरत डॉक्टर को दिखाएं, हो सकते हैं कोरोना के मरीज

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।